यूपी के इस विश्वविद्यालय से मिलेगा मंदिर का पुजारी बनने का प्रशिक्षण...


लखनऊ। यूपी के लखनऊ विश्वविद्यालय से अब मंदिर का पुजारी बनने का प्रशिक्षण मिलेगा. जिसमें मंदिर का पुजारी बनने से लेकर वहां पूजा अर्चना करने का भी प्रशिक्षण देगा. इसके लिए विश्वविद्यालय के ओरियंटल संस्कृत विभाग ने स्नातक चौथे सेमेस्टर में वोकेशनल कोर्स के रूप में अर्चक प्रशिक्षण नाम से पाठ्यक्रम तैयार किया है. खास बात यह है कि इसमें मंदिर में होने वाली पूजा की विधि, उसका तरीका सहित कई चीजें पढ़ाई जाएंगी. इसके अलावा भी कई प्रमुख कोर्स तैयार किए गए हैं, जिन्हें छात्र-छात्राएं अपनी पसंद के अनुसार पढ़ सकेंगे.

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत लवि ने स्नातक पहले, तीसरे सेमेस्टर में को-करिकुलर और दूसरे-चौथे सेमेस्टर में वोकेशनल कोर्स शुरू किए हैं. अभी तक इनकी संख्या सीमित थी. अब छात्र-छात्राओं के लिए 50 से ज्यादा कोर्स फाइनल कर दिए हैं. कला संकाय की ओर से इनकी सूची कुलसचिव को भेज दी गई है. विज्ञान और वाणिज्य संकाय से तैयार इन कोर्स की सूची आने के बाद इसे वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. विश्वविद्यालय के ओरियंटल संस्कृत विज्ञान के सहायक आचार्य डा. श्यामलेश कुमार तिवारी ने अर्चक प्रशिक्षण (मंदिर पुजारी) का कोर्स बनाया है. उन्होंने बताया कि कोर्स में मंदिर के पुजारी, पूजा की विधि, शंख, घंटे की पूजा, इनका आह्वान करने की मुद्राएं, मंत्रों के प्रयोग का तरीका बताया जाएगा.

डीन रिसर्च प्रो. राकेश चंद्रा ने बताया कि विद्यार्थियों के व्यक्तित्व और विकास को ध्यान में रखकर 35 वोकेशनल और 30 को करिकुलर कोर्स तैयार किए गए हैं. इनमें रक्षा अध्यक्ष विभाग ने प्रथम सेमेस्टर-को-करिकुलर में राष्ट्रीय सुरक्षा, पालिटिकल साइंस ने अपने कानून और अधिकार, द्वितीय सेमेस्टर वोकेशनल कोर्स में पब्लिक ओपिनियन एंड सर्वे रिसर्च, एआइएच ने वोकेशनल कोर्स चौथे सेमेस्टर में संग्रहालय अध्ययन, लिंग्विस्टिक्स ने को-करिकुलर प्रथम सेमेस्टर में मदर टंग अवेयरनेस, वोकेशनल चौथे सेमेस्टर में डॉक्यूमेंटेशन आफ लैंग्वेज डाटा, को-करिकुलर में साइबर सिक्योरिटी एंड एप्लीकेशन, ज्योर्तिविज्ञान ने को-करिकुलर कोर्स में हस्त अंक ज्योतिष और वोकेशनल में पंचांग कौशल, इंस्टीट्यूट आफ वूमेन स्टडीज ने को-करिकुलर कोर्स तृतीय सेमेस्टर में जेंडर वायलेंस एंड मेंटल हेल्थ, चौथे सेमेस्टर में वोकेशनल कोर्स-वूमेन एंड एंटरप्रेन्योरशिप स्किल डेवलपमेंट कोर्स बनाया है.

Post a Comment

0 Comments