आजमगढ़:बर्तन कारोबारी के यहां जीएसटी टीम ने पकड़ी 65 लाख की कर चोरी


आजमगढ़। जिले में जीएसटी टीम की 18 घंटे तक छापेमारी चली। जिसमें लखनऊ व अयोध्या से आयी जीएसटी टीम ने कुल 65 लाख की जीएसटी चोरी पकड़ा। जिसे जमा कराने के बाद ही बुधवार की सुबह ग्यारह बजे के बाद टीम वापस रवाना हुई। शहर के प्रतिष्ठित बर्तन कारोबारी रहे पन्ना लाल के चार पुत्रों के अलग-अलग चार फर्माे व तीन गोदामों पर एक साथ मंगलवार को दिन में लगभग दो बजे जीएसटी टीम ने छापा मारा था। बर्तन कारोबारी रहे पन्ना लाल के चार पुत्रों के अलग-अलग चार फर्म है। सभी फर्म चौक क्षेत्र में ही कुछ-कुछ दूरी पर स्थित है। जिसे पन्ना लाल के चारों पुत्रों द्वारा संचालित किया जाता है। चारों फर्माे द्वारा जीएसटी चोरी किए जाने की शिकायत जीएसटी मुख्यालय लखनऊ पर हुई थी। जिस पर जीएसटी कमिश्नर ने छापेमारी कर जांच का निर्देश दिया था। 

अयोध्या व लखनऊ के अधिकारियों की टीम गठित किया गया था। चार-चार अधिकारियों की कुल सात टीमें गठित की गई थी। मंगलवार को दिन में लगभग दो बजे सभी सात टीमें चारों फर्माे के साथ ही तीन गोदामों पर एक साथ छापेमारी की कार्रवाई किया। जीएसटी टीम के छापेमारी की जानकारी होते ही शहर के मुख्य चौक स्थित कई बड़े प्रतिष्ठानों के शटर गिर गए थे। व्यापारियों में जीएसटी छापेमारी को लेकर हड़कंप मच गया था। बुधवार की सुबह नौ बजे तक जीएसटी टीम की छापेमारी चली। इस दौरान चार फर्माे पर जीएसटी चोरी पकड़ी गई। जिसमें पन्ना लाल अतुल कुमार फर्म पर सर्वाधिक 55 लाख की जीएसटी चोरी पायी गई। वहीं शिवलाल प्रसाद पन्ना लाल फर्म पर 5.89 लाख की व शिवलाल नाम के फर्म पर चार लाख की जीएसटी चोरी टीम ने पकड़ा। कुल 65 लाख की चोरी पकड़ने के बाद टीम ने फर्म संचालकों से उसे जमा कराया। 

इसके बाद छापेमारी की कार्रवाई पूर्ण हुई और लखनऊ व अयोध्या से आयी जीएसटी टीम लगभग 11 बजे जिले से रवाना हुई। जीएसटी टीम के बर्तन कारोबरी के यहां पहुंचने की जानकारी होते ही शहर के मुख्य चौक स्थित सभी बड़े कारोबारियों में हड़कंप मच गया था। कई व्यापारी तो अपनी-अपनी दुकानों के शटर गिरा दिए थे। घंटो मुख्य चौक क्षेत्र के व्यापारियों में हड़कंप मचा रहा। जीएसटी टीम के ज्वाइंट कमिश्नर जब कार्रवाई शुरू होने के एक घंटे बाद मीडिया से रूबरू हुए और बताया कि सिर्फ पन्ना लाल के चार फर्माे व तीन गोदामों पर ही छापेमारी हुई है तो अन्य व्यापारियों ने राहत की सांस लिया। जीएसटी टीम की जांच मंगलवार को दिन में दो बजे शुरू हुई थी और बुधवार की सुबह नौ बजे तक जांच की कवायद चली। कुल 65 लाख की चोरी पकड़ने और उसे जमा कराने के बाद ही जीएसटी टीम ने अपनी जांच को पूरी किया और 11 बजे के लगभग टीम जिले से लखऊन व अयोध्या के लिए रवाना हुई। 

इस संबंध में ज्वाइंट कमिश्नर, स्पेशल इन्वेस्टिगेशन फोर्स, अयोध्या धनंजय सिंह ने बताया कि पन्ना लाल के चार पुत्रों के चार फर्माे व तीन गोदामों पर एक साथ छापेमारी की गई थी। 18 घंटे तक चली जांच में 65 लाख की जीएसटी चोरी पकड़ी गई। जिसे जमा कराने के बाद कार्रवाई पूरी हुई। इस छापेमारी में कुल 28 अधिकारी लगे थे, जिसकी सात टीमें बनायी गई थी। आजमगढ़ पुलिस की तरफ से 21 पुलिस कर्मी भी उपलब्ध कराए गए थे।

Post a Comment

0 Comments