रिश्ते कराने के नाम पर ठगी करने वाले बंटी-बबली को पुलिस ने दबोचा...

अब तक 35 लोगों को शिकार बना करोडों की धोखाधड़ी


मुरादाबाद। रिश्ते कराने के नाम पर लंबे समय से ठगी कर रहे बिहार और झारखंड निवासी बंटी-बबली को सिविल लाइंस पुलिस ने दबोच लिया है. दोनों मैट्रिमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को ठगते थे. दोनों मुरादाबाद के रिटायर्ड कर्नल समेत 35 लोगों को एक करोड़ 16 लाख 83 हजार 191 रुपये का चूना लगा चुके हैं. दोनों को रविवार को कोर्ट में पेश करके जेल भेज दिया गया. सीओ सिविल लाइंस डॉ. अनूप सिंह और एसएचओ सिविल लाइंस गजेंद्र सिंह ने रविवार को पत्रकारों से बात की. इस दौरान उन्होंने शादी के नाम पर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा किया. सीओ ने बताया कि दस जून को मुरादाबाद नगर निगम के प्रवर्तन दल प्रभारी रिटायर्ड कर्नल शिवेंद्र कुमार शाही ने ठगी का मुकदमा दर्ज कराया था.

बबलू कुमार और पूजा कुमारी ने बेटी की शादी कराने के नाम पर कर्नल से 27 लाख 16 हजार रुपये की ठगी कर ली थी. लंबी जांच के बाद अब पुलिस ने इस मामले में झारखंड के लातू लातेहार के थाना बालूमाथा के गांव लातू निवंबासी बबलू कुमार पुत्र संतोष सिंह और उसकी पत्नी बिहार के वैशाली जिले के विद्धुपुर थाना क्षेत्र के गांव रहिमापुर निवासी पूजा कुमारी को गिरफ्तार किया है. पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि वे देश के अलग-अलग राज्यों के 35 लोगों को शिकार बना करके करीब सवा करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं.

पुलिस का दावा है कि दोनों अलग-अलग मैट्रिमोनियल साइट पर अपनी आकर्षक फोटो डालकर फर्जी प्रोफाइल बनाते थे. इसके लिए किसी अन्य व्यक्ति का डाटा चुराया जाता था. जब किसी को प्रोफाइल पसंद आ जाती है तो लड़की की कुंडली मंगाने के बाद उसे मंगल दोष बताकर पूजा कराने के नाम पर ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कराते थे. इसके अलावा रिंग सेरेमनी और सगाई आदि के नाम भी रकम ट्रांसफर कराते थे. सारी रकम बबलू अपने और पूजा के खाते में ट्रांसफर कराता था. दोनों ने स्वीकार किया कि रिटायर्ड कर्नल से भी उनकी बेटी की शादी डॉक्टर से कराने के नाम पर ठगी की थी. पुलिस ने उनसे तीन मोबाइल फोन, दो चेकबुक, चार एटीएम कार्ड और चार आधार कार्ड भी बरामद किए हैं.

एसएचओ सिविल लाइंस गजेंद्र सिंह ने बताया कि बबलू राजस्थान के कोटा में मेडिकल की तैयारी कर चुका है. लेकिन सफलता नहीं मिली. इस दौरान उसकी मुलाकात पूजा कुमारी से हुई दोनों कुछ दिनों तक लिव इन में रहने के बाद शादी कर ली. शादी के बाद दोनों ने जल्द धनवान बनने के लिए लोगों को ठगने की योजना बनाई. इसके लिए मैट्रीमोनियल साइट्स पर फर्जी प्रोफाइल डालकर डॉक्टर, इंजीनियर और उच्च मध्यम वर्गीय परिवारों को निशाना बनाया. दोनों आरोपी ठगी की रकम ट्रांसफर कराने के दौरान शुभ अंक की बात कहकर एक रुपया जरूर डलवाते थे.

एसएचओ सिविल लाइंस गजेंद्र सिंह ने बताया कि लखनऊ के पुरसैनी मोहनलालगंज रायबरेली रोड निवासी शिवेंद्र कुमार शाही रिटायर्ड कर्नल हैं. वह इस समय नगर निगम मुरादाबाद में प्रवर्दन दल प्रभारी के पद पर तैनात हैं. रिटायर्ड कर्नल अपनी बेटी के लिए रिश्ता देख रहे थे. सितंबर में मैट्रीमोनियल साइट भूमिहार ब्राह्मण मैट्रीमोनी.कॉम पर रजिस्टर्ड डॉ. रोनित राय का प्रोफाइल देखा था. उसमें डॉ. रोनित राय को एमबीबीएस, एमएस और जनरल सर्जन बताया गया था.

कॉल करने पर बबलू ने खुद को लड़के का पिता संतोष राय बताकर बात की. उसने खुद को रिटायर्ड इनकम टैक्स ऑफिसर और पत्नी को सीए बताया. बाद में कभी मांगलिक पूजा तो कभी अन्य कारण से रकम ट्रांसफर कर ली. आरोपियों ने रांची के होटल में रिंग सेरेमनी कार्यक्रम की बात कहकर भी रकम ऐंठ ली. आरोपियों ने रिटायर्ड कर्नल से कुल 27 लाख 16 हजार 778 रुपये ठगे थे. बाद में शिवेंद्र कुमार को शक हुआ तो उन्होंने दोबारा मैट्रीमोनियल साइट चेक की तो वही रोनित राय अलग रजिस्ट्रेशन नंबर पर नजर आया. इसके बाद उन्हें ठगी का अहसास हुआ.

Post a Comment

0 Comments