तीन जनवरी से बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन-जाने कैसे होगा पंजीयन

आजमगढ़ में 15 से 18 साल तक के 5 लाख बच्चों को लगेगा टीका, टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को किया जाएगा प्रशिक्षित




आजमगढ। जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि 15 से 18 वर्ष तक के पाँच लाख बच्चों के कोविड टीकाकरण का अभियान तीन जनवरी से शुरू किया जा रहा है। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आई एन तिवारी ने बताया कि जिले के सभी कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों का भी टीकाकरण होगा। इसके लिए तैयारी कर ली गई है। जनपद में 15 से 18 वर्ष तक के लगभग पाँच लाख बच्चे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने तय किया है कि बच्चों को केवल ‘कोवैक्सीन’ लगाई जाएगी। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशानुसार ही बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा द्य इसके साथ ही 10 जनवरी से स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर ‘‘प्रीकॉशन डोज” (एहतियाती खुराक) दिए जाने की शुरुआत की जाएगी।सीएमओ ने बताया कि बच्चों के लिए टीकाकरण का ऑनलाइन पंजीयन एक जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए कोविन पोर्टल पर नई लिंक बनाई जा रही है। पहचान के लिए 10वीं कक्षा के स्कूल पहचानपत्र को भी मान्यता दी गई है। आधार अब भी प्रमुख पहचानपत्र के तौर पर शामिल है। इसमें पहले की तरह ऑनसाइट पंजीयन की सुविधा भी मिल सकती है।

बुजुर्गों को 10 जनवरी से ‘‘प्रीकॉशन डोज”(एहतियाती खुराक)

स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीके की एक बूस्टर डोज भी लगाई जानी है। टीकाकरण का यह दौर 10 जनवरी से शुरू होगा। इसके तहत दो टीकों की डोज ले चुके लोगों को उसी टीके की एक और डोज दी जानी है। जिले में 16395 फ्रंटलाइन वर्कर एवं 17522 स्वास्थ्यकर्मी और 60 की आयु से अधिक आयु के करीब 2,54,672 बुजुर्गों को प्रीकॉशन डोज देने की तैयारी है।

टीकाकरण के लिए ऐसे कराएं ऑनलाइन पंजीयन

1-सबसे पहले कोविन ऐप पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर डालें। एक (ओपीटी) आएगा इसे डालकर लॉग इन करें।
2-अब आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, वोटर आईडी,राशन कार्ड में से कोई एक फोटो आईडीप्रूफ को चुनें।
3-अपने द्वारा चुनी गई आईडीप्रूफ का नंबर, नाम डालें। इसके बाद जेंडर और जन्मतिथि को चुनें।
4-मेंबर ऐड होने के बाद आप अपने निकटतम एरिया का पिन कोड डालें। यहां टीकाकरण केंद्रों की पूरी सूची आ जाएगी।
5-इस सूची में टीकाकरण केंद्र चुनें, टीकाकरण की तारीख, समय और वैक्सीन का नाम चुनें।
6-टीकाकरण केंद्र पर आपको रिफरेंस नंबर और सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी। जो आपको पंजीयन करने पर मिलती है।

Post a Comment

0 Comments