स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ उनके बेटे ने किया नामांकन...अब पिता-पुत्र होंगे आपने-सामने!


लखनऊ। शोषित समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद अब उनके बेटे उत्कृष्ट मौर्य ने भी यूपी की कुशीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। उत्कृष्ट ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन पत्र भरा है। जिसके बाद अब पिता और पुत्र दोनों एक ही सीट से चुनाव लड़ेंगे। उत्कृष्ट मौर्य मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे और अपना पर्चा दाखिल कर दिया। हालांकि इस दौरान पिता स्वामी प्रसाद मौर्य उनके साथ दिखाई नहीं दिए। इससे पहले 9 मई को स्वामी प्रसाद मौर्य भी कुशीनगर सीट से अपना पर्चा दाखिल कर चुके हैं. वो अपनी पार्टी आरएसपी के उम्मीदवार होंगे। लेकिन, अब उनके बेटे के भी निर्दलीय चुनाव मैदान में आने के बाद पिता और पुत्र एक सीट पर आमने-सामने दिखाई देंगे।

स्वामी प्रसाद मौर्य काफी समय से अपने बेटे की राजनीति में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उनके बेटे दो बार यूपी की ऊंचाहार सीट से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन दोनों बार मामूली अंतर से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 2022 विधानसभा चुनाव के दौरान भी सपा में रहते हुए मौर्य ने अखिलेश यादव से उनके बेटे को टिकट देने की मांग की थी हालांकि सपा अध्यक्ष ने अपने करीबी रहे मनोज पांडेय पर भरोसा जताया।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने राज्यसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी पर दोहरा रवैये का आरोप लगाते हुए इस्तीफ़ा दे दिया था, जिसके बाद उन्होंने अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन कर लिया है। नई पार्टी बनाने के बाद लोकसभा चुनाव में उन्होंने इंडिया गठबंधन को समर्थन देने का एलान किया था। हालांकि उन्हें उम्मीद थी कि वो कुशीनगर से गठबंधन के उम्मीदवार हो सकते हैं लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। जिसके बाद मौर्य ने अपनी ही पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया। जानकारों का मानना है कि उनके बेटे ने भी कुशीनगर सीट से इसलिए आवेदन किया है ताकि अगर किसी वजह से उनका नामांकन रद्द होता है तो भी मौर्य चुनाव मैदान में बेटे के ज़रिए रह सके।

Post a Comment

0 Comments