मुहर्रम पर आतंकी साजिश की आशंका, जुलूसों पर रहेगी एटीएस की भी नजर


लखनऊ। श्रावण मास में इस बार मुहर्रम के जुलूसों के दृष्टिगत सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किये जा रहे हैं. इस दौरान आतंकी साजिश की आशंका को देखते हुए जुलुस मार्गों पर आतंकवाद निरोधक दस्ता की टीमें भी सक्रिय रहेंगी. सभी जांच व खुफिया एजेंसियां सक्रिय हैं. विशेषकर इंटरनेट मीडिया पर कड़ी नजर है और किसी भी आपत्तिजनक संदेश पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं. जुलुस मार्गों पर श्वान दल व बम निरोधक दस्ता की मदद से सघन चेकिंग भी सुनिश्चित कराई जायेगी.

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि मुहर्रम के अवसर पर उत्तर प्रदेश में 89,035 ताजियों की स्थापना की जायेगी और कुल 34,293 जुलूस प्रस्तावित हैं. सर्वाधिक 36755 ताजिये गोरखपुर जोन में स्थापित किये जाने हैं, जबकि सबसे अधिक 23,015 जुलूस बरेली जोन में प्रस्तावित हैं. इसके दृष्टिगत सभी जिलों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये जाने का निर्देश दिया गया है. डीजीपी मुख्यालय स्तर से संवेदनशील जिलों में 11 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल व 152 कंपनी पीएसी तैनात रहेगी. इसके अलावा लखनऊ कमिश्नरेट में अतिरिक्त 12 अपर पुलिस अधीक्षक, 34 पुलिस उपाधीक्षक, 40 निरीक्षक, 175 उपनिरीक्षक, 10 महिला उपनिरीक्षक, 600 मुख्य आरक्षी/आरक्षी व 150 प्रशिक्षु आरक्षी तैनात रहेंगे. सभी जिलों में पीस कमेटी व धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर शांति-व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के साथ ही इंटरनेट मीडिया पर कड़ी निगरानी का निर्देश भी दिया गया है.

एडीजी ने बताया कि आपत्तिजनक पोस्टर की चेकिंग के लिए हर सुबह गश्त सुनिश्चित कराने को भी कहा गया है. जुलुस के चारों ओर पुलिस बल की तैनाती रहेगी और जुलुस के आगे व पीछे राजपत्रित पुलिस अधिकारी मुस्तैद रहेंगे. यातायात प्रबंधन को लेकर भी कड़े निर्देश दिये गये हैं, जिससे कहीं जाम की समस्या न हो. ड्रोन कैमरों के माध्यम से भी निगरानी सुनिश्चित कराने के साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भ्रमणशील रहकर सभी गतिविधियों पर नजर रखने को कहा गया है. जुलुस मार्गों व कार्यक्रम स्थलों पर बैरियर लगाकर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कराये जाने के साथ ही छतों पर भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं. सभी जिलों में अभिसूचना इकाई को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही सांप्रदायिक तत्वों पर कड़ी नजर रखे जाने के निर्देश दिये गये हैं.

Post a Comment

0 Comments