सीएम योगी 9 दिन व्रत रख प्रदेश की समृद्धि के लिए करेंगे आराधना



गोरखपुर। मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ चौत्र नवरात्र पर 9 दिन व्रत रख मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना करेंगे। देश और प्रदेश में सुख, शांति, आरोग्य और समृद्धि के लिए विशेष अनुष्ठान करेंगे। शनिवार, नवरात्रे के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की आराधना के साथ गोरखनाथ मंदिर के मठ के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू हो जाएगा।

आचार्य रामानुज त्रिपाठी बताते हैं कि 9 अप्रैल को नवरात्र की अष्टमी होगी जिस दिन रात को निशा पूजन होगा। 10 अप्रैल को नवमी होगी जिन दिन कन्या पूजन किया जाएगा। उम्मीद जताया कि अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ, नाथपंथ की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारत वर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा के अध्यक्ष भी हैं। नाथ पंथ और गोरक्षपीठ भगवान शिव को अपना आराध्य मानता है। लेकिन शैव मतावलम्बी होने के बावजूद गोरक्षपीठ में मां दुर्गा, राम दरबार, बजरंग बली, मां काली, भगवान श्रीकृष्ण समेत विभिन्न देवी देवताओं के मंदिर एवं प्रतिमाएं प्रतिष्ठित हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ नवरात्र में गोरक्षपीठ से बाहर नहीं निकलते थे लेकिन साल 2014 में लोक कल्याण के लिए उन्होंने यह परम्परा तोड़ी। तब वे सांसद थे। नंदानगर में हुए रेल हादसे के दौरान पहली बार परम्परा तोड़ कर घटनास्थल पर पहुंचे थे। मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी का कहना है कि मंदिर में कालांतर से सभी देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना होती रही। पहले दीवारों में मूर्तियां थीं। 1974 में हुए बड़े आयोजन में जिसमें देवरहा बाबा, शंकराचार्य समेत देश के संत-महात्मा शामिल हुए। उसी साल देवी-देवताओं के मंदिर बने और मूर्तियां स्थापित की गईं। नाथपंथ हमेशा से लोकहित के लिए समर्पित रहा, जहां मानवता की सेवा सर्वाेपरि है।

शनिवार को गोरखनाथ मंदिर में मठ के प्रथम तल स्थित शक्ति मंदिर एवं मंदिर परिसर स्थित दुर्गा मंदिर में कलश स्थापना की जाएगी। शक्ति मंदिर में कलश स्थापना कर मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ मां शैलपुत्री की अराधान करेंगे। इसके अलावा गोरक्षपीठ के मंदिर मानसरोवर मंदिर में कलश स्थापना कर मां शैलपुत्री की आराधना की जाएगी। गोरक्षपीठ से जुड़े मां मंगला देवी मंदिर बेतियाहाता में भी घट स्थापना कर मां शैलपुत्री की आराधना होगी। मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर, मंगला देवी मंदिर और मानसरोवर मंदिर में हर दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments