रायबरेली पर सोनिया गांधी नहीं तो कौन? कांग्रेस ने लोकसभा के लिए चुन लिया उम्मीदवार!



लखनऊ। प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही हैं। कांग्रेस ने भी इस बार अपनी पूरी ताकत लगाई हुई है। अजय राय कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद काफी एक्टिव दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि कांग्रेस को जमीनी स्तर पर मजबूत करने के लिए और पार्टी संगठन को दोबारा जीवित करने के लिए राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी और प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं। कांग्रेस को उम्मीद है कि उनकी पार्टी के दो शीर्षस्थ नेताओं के आने से यूपी में कांग्रेस की जमीन मजबूत होगी। पिछले दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस की बैठक में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को यूपी से चुनाव लड़ाने की मांग की है।

अजय राय को जब कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था तब भी उन्होंने मांग की थी कि राहुल गांधी एक बार फिर से अमेठी से चुनाव लड़े, यही नहीं उन्होंने प्रियंका गांधी को भी यूपी से चुनाव लड़ने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि प्रियंका गांधी को जिताने के लिए कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता अपनी पूरी ताकत लगा देगा। अमेठी में कांग्रेस कार्यकर्ता भी यही चाहते हैं कि राहुल गांधी फिर से यहां आएं और चुनाव लड़ें। अपने परिवार की परंपरागत सीट रही अमेठी को ऐसे छोड़ना सही नहीं होगा।

सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी अपनी मां सोनिया गांधी की रायबरेली सीट और राहुल गांधी फिर अमेठी से ही चुनाव लड़ सकते हैं। अमेठी से अभी स्मृति ईरानी सांसद हैं। 2019 में राहुल गांधी को इस सीट पर हार का मुंह देखना पड़ा था। वहीं सोनिया गांधी की तबीयत भी ठीक नहीं रहती हैं। पिछली बार भी प्रियंका गांधी ने ही उनके चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी। इसलिए संभावना है कि इस बार सोनिया गांधी चुनाव न लड़ें और उनकी सीट पर प्रियंका गांधी को मैदान में उतारा जाए। पार्टी सूत्रों के मुताबिक रायबरेली और अमेठी के कार्यकर्ता लगातार गांधी परिवार के सपंर्क में हैं। राहुल और प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के शीर्ष नेता अभी पांच राज्यों में चल रहे चुनाव प्रचार में बिजी हैं। इन राज्यों में चुनाव के बाद यूपी में आगे की रणनीति तय की जाएगी। जिसके बाद ये तस्वीर साफ हो सकेगी कि प्रियंका रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी या नहीं।

Post a Comment

0 Comments