यूपी में बारिश के बाद बढ़ी ठंड...इन जिलों के लिए अलर्ट जारी!



लखनऊ। प्रदेश में धीरे-धीरे मौसम सर्द होने लगा है। वहीं दिल्ली के साथ-साथ यूपी के कई शहरों की हवा जहरीली होती जा रही है। लोगों को अभी भी वायु प्रदूषण से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में हालत और बद से बदतर होते जा रहे हैं। मौसम व‍िभाग ने अगले दो से तीन द‍िन तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर समेत कई जिलों में बार‍िश होने की संभावना जताई है। वायु प्रदूषण की बात करें तो गुरुवार को नोएडा सेक्टर-125 का एयर क्वालिटी इंडेक्स 312, ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क फेज-5 का एक्यूआई 338 रिकॉर्ड किया गया है। यहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। जबकि गाजियाबाद में लोनी का एक्यूआई 363 रहा। यहां हवा बेहद खराब श्रेणी में रही।

वहीं बुलंदशहर का एक्यूआई 287, लखनऊ के लालबाघ का एक्यूआई 321 रहा। जोकि बेहद खतरनाक स्तर पर है। मेरठ के पल्लवपुरम का एक्यूआई 328 रहा और यहां हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। बढ़ते वायु प्रदूषण से बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है।

लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में आज सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। सुबह से शुरू हुई बार‍िश ने ठंड में इजाफा क‍िया है। मौसम व‍िभाग की मानें तो अगले दो से तीन द‍िन तक बार‍िश का स‍िलस‍िला जारी रहेगा। पश्चिमी यूपी में एक दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। बार‍िश के कारण पारा ग‍िरने से ठंड तेजी से बढ़ रही है। लोगों ने गरम कपड़े निकाल लिए हैं। मेरठ, पीलीभीत, बहराइच, मुजफ्फरनगर सह‍ित कुछ ज‍िलों में सुबह से ही कोहरा नजर आया। ग्रामीण अंचलों में लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।

Post a Comment

1 Comments

  1. आज आजमगढ़ में भी तो बारिश शुरू हो गई है आज सुबह से ही सीसी पड़ी अभी भी इसी पड़ी रही है समय हो गया 11:35 pm

    ReplyDelete