आजमगढ़ः जिले के दो होनहारों को मिली पीसीएस-जे में सफलता.. हाजिक अंसारी को मिला यूपी में सातवां स्थान!


आजमगढ़। जिले के दो होनहारों को पीसीएस-जे में सफलता मिली हैं। मुबारकपुर के मोहल्ला पुरा सोफी निवासी हुसैन अहमद अंसारी (अपर जिला जज ) के बेटे हाजिक अंसारी ने सिविल जज बनकर नाम रोशन किया। तो निजामाबाद के ग्राम बवरिया निवासी अभयदीप विश्वकर्मा ने परीक्षा उत्तीर्ण कर जनपद का मान बढ़ाया है। बुधवार शाम को परीक्षा परिणाम घोषित होते ही उनके घर बधाई देने वालों का तांता लग गया। वहीं यूपी में सातवां स्थान प्राप्त करने वाले हाजिक हुसैन बताते हैं कि वह 4 से 5 घंटे नियमित रूप से पढ़ाई करते थे हाजिक हुसैन ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के अलावा अपने दादा अब्दुल रहमान अंसारी व नाना हाजी रियाजुद्दीन को दिया। हाजिक हुसैन की पिता हुसैन अहमद अपर जिला जज हैं वह बलिया में अपनी सेवा दे रहे हैं। और उन्हीं के साथ रह कर हाजिक हुसैन ने अपनी शिक्षा प्राप्त किया है।

पिता का स्थानांतरण होने के कारण उनकी पढ़ाई-लिखाई विभिन्न शहरों में हुई। दिल्ली, बुलंदशहर और खुर्जा से उन्होंने प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की। रायबरेली से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। इसके बाद बीए एलएलबी की डिग्री हासिल करने के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। एलएलबी की डिग्री हासिल करने बाद वह पीसीएस-जे की तैयारी में जुट गए, वह चार बार इंटरव्यू तक पहुंचे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली! हाजिक हुसैन बिहार और दिल्ली की परीक्षा में भी शामिल हुए। साक्षात्कार भी दिया, लेकिन थोडे़ से अंतर से चूक गए। अब न्यायिक सेवा के लिए वह दूसरी बार इंटरव्यू में पहुंचे थे।

इस बार सफलता ने उनके कदम चूम लिए। हाजिक के छोटे भाई मोहम्मद हारिस भी एलएलबी पास हैं, और पीसीएस-जे की तैयारी कर रहे हैं। वही हाजिक हुसैन के दादा हाजी अब्दुर्रहमान को जैसे ही इस सफलता की जानकारी हुई वह खुशी से फुले नहीं समा रहे थे उन्होंने काफी खुशी ज़ाहिर की। वह अपने पोते हाजिक हुसैन से वीडियो कॉल पर बात कर बधाई दी और कहा कि जबसे पता चला कि तुम जज बन गए हो तभी से लोग बधाई देने आ रहे हैं। उन्होंने ने कहा कि इस सफलता से मुझे बहुत ज़्यादा खुशी है मैं शब्दों में बयान नहीं कर सकता। उन्होंने ने अपने पोते हाजिक हुसैन को आशीर्वाद दिया। हाजिक अंसारी के चचा नसीम अहमद पेशे से टीचर हैं वह बताते हैं कि हाजिक हुसैन हमारे साथ ही रहता था बिल्कुल दोस्त की तरह वह रोज़ 4 से 5 घण्टे पढ़ते थे। इस सफलता के बाद हमें लगातार बधाई मिल रही है आपके परिवार में अब 2 जज हो गए हैं।

उधर पीसीएस जे.सिविल जज जू.डि. परीक्षा में अभयदीप विश्वकर्मा ने परीक्षा उत्तीर्ण कर जनपद का मान बढ़ाया है। श्री विश्वकर्मा पूर्व सहायक अभियोजन अधिकारी के पद पर भी चयनित हुए थे उपरोक्त परीक्षा की जैसे ही घोषणा हुई जनपद वासियों में सहित विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा परिवार सहित घर वालों को क्षेत्र वासियों ने बधाई दी है। बताते चलें कि निजामाबाद तहसील के बवरिया ग्राम निवासी अभयदीप विश्वकर्मा शुरू से ही पढ़ने में एक होनहार छात्र की तरह रहे है। शांत स्वभाव के श्री विश्वकर्मा ने कोई ऐसी परीक्षाएं नहीं होगी जिसमें उन्होंने गंभीरता पूर्वक परीक्षा देने पर उर्तीण न रहे हो। पिता विशुन राम विश्वकर्मा यूपीपीसीएल सेवा से निवृत है। अपनी सफलता के लिए माता-पिता के साथ ही अपने गुरु जन एवं साथियों का सहयोग बताया है।

Post a Comment

0 Comments