मीट कारोबारी को किया थर्ड डिग्री टॉर्चर...चौकी इंचार्ज समेत तीन निलंबित!


शाहजहांपुर। जिले के चौक कोतवाली क्षेत्र की पाकड़ चौकी के पुलिसकर्मियों का बेरहम चेहरा सामने आया है। मांस का कारोबार करने वाले मोहल्ला रोशनगंज निवासी अनुसूचित जाति के व्यक्ति नंद कुमार को पुलिस कर्मियों ने चौकी में लाकर बेरहमी से पीटा। उन्हें थर्ड डिग्री टार्चर किया गया। विरोध में मंगलवार को लोगों ने पाकड़ चौकी का घेरकर हंगामा किया। शाम को एसपी ने चौकी इंचार्ज समेत तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है। घटना 23 जुलाई की सुबह साढ़े आठ बजे की है। वजीरगंज स्थित भतीजे ताराचंद्र की दुकान पर मीट लेकर नंदकुमार पहुंचे। तभी पाकड़ चौकी का सिपाही बिना वर्दी के वहां पहुंच गया। सिपाही ने उन्हें पकड़ लिया और चौकी पर ले गया।

नंदकुमार ने बताया कि उनके हाथ ऊपर कर पिटाई शुरू कर दी गई। उनकी बेरहमी से पिटाई की गई। पिटाई से उनके शरीर का निचला हिस्सा काला पड़ गया। आरोप है कि सिपाही ने उनकी दुकान में रखे 13 हजार रुपये भी निकाल लिए। भतीजे ताराचंद्र का आरोप है कि पुलिस ने 20 हजार रुपये लेने के बाद नंदकुमार को छोड़ा। पीड़ित ने थाने जाकर तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने उन्हें टरका दिया। नंदकुमार को राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। इसके बाद सोमवार को एसपी को प्रार्थना पत्र दिया गया। तब भी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई नहीं होने पर मंगलवार को लोग भड़क गए। उन्होंने वजीरगंज के पास चक्का जाम करने की योजना बनाई। ऐन मौके पर सूचना पाकर कोतवाल केबी सिंह पहुंचे। उन्होंने न्याय दिलाने का आश्वासन देकर सभी को शांत किया, पर कुछ देर के बाद भीड़ ने पाकड़ चौकी को घेर लिया। सभी ने एसआई व पुलिसकर्मियों पर रिपोर्ट दर्ज कर निलंबित करने की मांग करते हुए हंगामा किया। पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर सभी को शांत किया।

एसपी सिटी सुधीर जायसवाल की रिपोर्ट पर शाम को एसपी ने चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक दिनेश चंद्र, सिपाही ऋषिपाल अत्री और सुमित सैनी को निलंबित कर दिया। मामला तूल पकड़ने के बाद एसपी सिटी सुधीर जायसवाल ने मामले की जांच शुरू की थी। उन्होंने अस्पताल में पहुंचकर पीड़ित के बयान दर्ज किए। उन्होंने अपनी रिपोर्ट एसपी को दी।

एसपी सिटी सुधीर जायसवाल ने बताया कि नंद कुमार द्वारा दुकान खोलकर मीट की बिक्री की शिकायत पर सिपाही चौकी पर लेकर आया था। जांच के बाद चौकी इंचार्ज और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है। नंदकुमार की पिटाई के बाद पुलिस के खिलाफ सियासी पारा चढ़ गया। सपा के जिलाध्यक्ष तनवीर खां ने अस्पताल में पहुंचकर नंद कुमार का हाल-चाल जाना। उन्होंने परिजनों को ढांढस बंधाया, साथ ही एसपी से फोन पर वार्ता कर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ की मांग की। उनके साथ रानू खान, हर्षित वर्मा, रवि प्रकाश पांडे आदि रहे।

Post a Comment

0 Comments