Azamgarh:अकीदत और सादगी से मनाया गया कुर्बानी का पर्व...अमन चैन की मांगी गई दुआ!


आजमगढ़। ऐ अल्लाह, तेरी रजा के लिए अपने बेटे हजरत इस्माइल अलैहिस्सलाम की कुर्बानी देने वाले हजरत इब्राहिम अलैहिस्सलाम की इबादतों के सदके मुल्क को महफूज अता फरमा। मुल्क में रहने वालों में आपस में मोहब्बत, भाईचारा और अमन अता फरमा। ईद उल अजहा की नमाज अदा के बाद ईदगाह में इमाम ने दुआ की तो सैकड़ों नमाजियों ने आमीन कहा। कुर्बानी का पर्व जिले में अकीदत और सादगी से मनाया गया। ग्रामीण और शहरी इलाकों में गुरुवार सुबह से ही ईद उल अजहा का जोश नजर आया। बच्चे, जवान और बुजुर्ग ईद की नमाज अदा करने के लिए गुस्ल, नए कपड़े और इत्र लगाकर तकबीर ए तशरीक पढ़ते हुए मस्जिदों को रवाना हुए। ग्रामीण इलाकों तुलू आफताब सूर्याेदय के बाद मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। शहरी इलाकों में शासन के आदेश के अनुसार ईदगाह और मस्जिदों में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई। नमाज के बाद लोगों ने घरों पर कुर्बानी की। घर में आने वालों का सिवईं, शीरिनी से मुंह मीठा किया गया। सुबह से ही बकरीद की मुबारकबाद देने का सिलसिला जारी है। 

बकरीद को लेकर कुर्बानी के जानवरों के बाजार तो तमाम जगह पर लगे हुए थे, सलमा, सलमान, शाहरूख, टाइगर, सुल्तान नाम के बकरे कद, काठी, रंग, नस्ल, वजन व कीमत की वजह से लोगों के विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने संयुक्त रूप से बकरीद के पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के दृष्टिगत जनपद के पहाड़पुर तकिया एवं सरायमीर क्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। लालगंज संवाददाता के अनुसार, क्षेत्र के देवगांव, लालगंज, बनारपुर, कटौली, बसही अकबालपुर, सलहरा, बैरीडीह, दौना जेहतमंदपुर आदि गांव में 6 बजे से साढ़े 6 बजे के बीच ईद उल अजहा या बकरीद की नमाज अदा करके मुसलमानों ने अपने पैगंबर हजरत इब्राहिम और हजरत इस्माइल की प्रस्तुत की गई कुर्बानी के पेशे नज़र कुर्बानी की सुन्नत आरंभ कर दी है जो 3 दिनों तक अदा की जाएगी। 

इस अवसर पर समूचे क्षेत्र में एसडीएम लालगंज एसएन त्रिपाठी, सीओ लालगंज मनोज कुमार रघुवंशी, कोतवाल देवगांव गजानंद चौबे हमराहियों के साथ लगातार चक्रमण करते देखे जा रहे हैं। ईदगाह के बाहर मेले जैसा समां दिखाई दिया और बच्चे मनपसंद गुब्बारा तथा अन्य सामान खरीदते हुए देखे गए। बच्चे गुब्बारा तथा खिलौना आदि खरीद कर पर्व की खुशियां मना रहे हैं और क्षेत्र में अमन और शांति के बीच कुर्बानी का अमल पेश किया जा रहा है। देवगांव जमीनसीर ईदगाह पर सवा 6 बजे अदा की जाने वाली नमाज से पूर्व पुलिस के जवान वहां पहुंच गए और काफी संख्या में एकत्र हिंदू भाइयों ने नमाज अदा करने के बाद मुसलमान भाइयों के गले मिल कर उन्हें ईद उल अजहा या बकरीद की मुबारकबाद पेश की। इस अवसर पर विधायक बेचई सरोज तथा देवगांव जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि श्याम कन्हैया यादव ने भी वहां पहुंच कर लोगों को बधाई प्रदान की। इससे पूर्व विभिन्न गांवों में ईदगाहों में इमाम हज़रात ने कुर्बानी के संबंध में विस्तृत रूप से लोगों को अवगत कराते हुए बताया कि कुर्बानी का अर्थ यह नहीं है कि हम केवल बकरा कुर्बान कर दें, बल्कि कुर्बानी का असल अर्थ यह है कि आज हम अपने अहं की कुर्बानी दे दें, हम अपनी उस सोच की कुर्बानी दे दें जो समाज के हित में न हो, आज से हम यह प्रण करें कि हम किसी का अहित नहीं होने देंगे और अल्लाह की रजामंदी के लिए हम अपना सब कुछ कुर्बान कर देने में भी पीछे नहीं हटेंगे। 

बसही अकबालपुर में तकरीर करते हुए मौलाना खालिद आज़मी ने कहा कि हमारा हर अमल अल्लाह की रजामंदी के लिए होना चाहिए। नाम नमूद और दिखावे के लिए कोई भी अमल न करें, क्योंकि दिखावा को अल्लाह पसंद नहीं करता। फरिहा संवाददाता के अनुसार, स्थानीय ईदगाह में आज ईद उल अजहा के मौके पर प्रशासन की मौजूदगी में शांतिपूर्ण तरीके से अदा की गई ईद उल अजहा की नमाज यहां पर पूरे फरिहा गांव के लोग ईद उल अजहा की नमाज अदा किए और निजामाबाद थाना अध्यक्ष आरपी सिंह, एसडीएम निजामाबाद सहित सभी पुलिस बल मौके पर मुस्तैद रहें ग्राम प्रधान फरिहा अबू बकर खान ने ईद उल अजहा के बारे में बताया की आज के दिन सभी मुस्लिम समाज के लोग जानवरो की कुर्बानी करते है और यह त्यौहार भाई चारा कायम रखने का संदेश देता है। निजामाबाद थाना प्रभारी राजेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा आज हम लोगो की मौजूदगी में ईद उल अजहा की नमाज फरिहा के लोगो ने अदा की यहां पर लगभग आठ सौ लोगो ने शांति पूर्ण तरीके से नमाज़ अदा की इस मौके पर ,थाना प्रभारी राजेंद्र प्रसाद सिंह, व फरिहा चौकी इंचार्ज सुल्तान सिंह व थाने के कांस्टेबल, उप जिलाधिकारी निजामाबाद, लेखपाल फरिहा राम प्यारे, ग्राम प्रधान अबू बकर खान, सहित सभी ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments