सपा के वरिष्ठ नेता ने कांग्रेस से मिलाया हाथ...8 बार विधायक और दो बार रह चुके हैं सांसद!


लखनऊ। सपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह और उनका परिवार समाजवादी पार्टी छोड़ेंगे। समाजवादी पार्टी छोड़कर रेवती रमण सिंह कांग्रेस में शामिल होंगे। एक-दो दिन में औपचारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल होंगे। रेवती रमण सिंह आठ बार विधायक, दो बार लोकसभा के सांसद और एक बार राज्यसभा के सांसद रह चुके है। रेवती रमण अखिलेश यादव से पिछले कुछ दिनों से नाराज चल रहे थे। रेवती रमण दोबारा राज्यसभा नहीं भेजे जाने और पार्टी में फिर से महासचिव नहीं बनाए जाने से नाराज थे।

रेवती रमण सिंह अपने बेटे उज्जवल रमण को इलाहाबाद संसदीय सीट से लोकसभा का चुनाव भी लड़ाएंगे। बेटे उज्जवल रमण कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। उज्जवल रमण सिंह भी तीन बार विधायक और मुलायम सिंह यादव सरकार में मंत्री भी रह चुके है। सूत्रों के मुताबिक रेवती रमण सिंह पिछले काफी दिनों से कांग्रेस नेताओं के संपर्क में थे। कांग्रेस पार्टी ने रेवती रमण के परिवार के लिए ही इलाहाबाद की सीट समझौते में अपने पास रखी थी।

इलाहाबाद सीट पर कांग्रेस पार्टी आखिरी बार 40 साल पहले चुनाव जीती थी। 1984 में यहां से फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन सांसद चुने गए थे। रेवती रमण सिंह अभी बीमार हैं और लखनऊ के एसजीपीजीआई अस्पताल में भर्ती है। कांग्रेस पार्टी के यूपी के प्रभारी अविनाश पांडेय और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने आज लखनऊ के एसजीपीजीआई अस्पताल में भर्ती रेवती रमण सिंह से मुलाकात की है। अविनाश पांडेय ने रेवती रमण सिंह से मुलाकात की तस्वीरे अपने ट्विटर यानी एक्स हैंडल पर पोस्ट भी की है।

रमण सिंह ने अखिलेश यादव के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए उन पर अपनी उपेक्षा का आरोप लगाया था। अखिलेश यादव दो हफ्ते पहले प्रयागराज आए थे, लेकिन यहां रेवती रमण से उनकी मुलाकात नहीं हुई थी। अखिलेश यादव ने कहा था कि वह जल्द ही रेवती रमण से मुलाकात करेंगे। रेवती रमण सिंह पिछले कई दिनों से लखनऊ के अस्पताल में भर्ती है, लेकिन अखिलेश यादव उन्हें देखने तक नहीं गए। रेवती रमण के सपा छोड़ने से समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगेगा। रेवती रमण सिंह मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी माने जाते थे।

2004 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी को हराया था। स्वास्थ्य ठीक रहा तो कल ही रेवती रमण और उनके बेटे पूर्व मंत्री उज्जवल रमण सिंह कांग्रेस में औपचारिक तौर पर शामिल हो जाएंगे। सेहत ठीक नहीं होने पर होली के बाद कांग्रेस में जॉइनिंग होगी। कांग्रेस पार्टी ने रेवती रमण के बेटे उज्जवल रमण सिंह को उम्मीदवार बनाने के लिए अखिलेश यादव से भी सहमति ले ली है। उज्जवल रमण सिंह इलाहाबाद सीट से चुनाव लड़ेंगे। उज्जवल रमण कांग्रेस और समाजवादी पार्टी गठबंधन के साझा उम्मीदवार होंगे।

Post a Comment

0 Comments