यूपी एमएलसी चुनाव में मतगणना जारी, बीजेपी और सपा में कांटे की टक्कर

विपक्ष की कुर्सी बचाने के लिए एक सीट पर सपा की जीत जरूरी


लखनऊ।
यूपी एमएलसी चुनाव में पांच सीटों पर हुए चुनाव के लिए नतीजे आज घोषित किए जाने हैं। राज्य की पांच सीटों पर हुए एमएलसी चुनाव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला रहा है। दरअसल, 30 जनवरी को पांच सीटों पर विधान परिषद चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। गुरूवार को इन सीटों पर वोटों की गिनती शुरू होगी. इन सभी सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है। एमएलसी की पांच सीटों पर कुल 63 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला गुरुवार की देर रात होने की संभावना है। इस चुनाव में कांग्रेस और बीएसपी ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. हालांकि कई निर्दलीय प्रत्याशियों ने कुछ सीटों पर मुकाबले को रोचक बना दिया है। लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी और सपा के बीच ही माना जा रहा है।

सपा के लिए एक सीट पर जीत जरूरी

खास बात ये है कि सपा के लिए इस चुनाव में कम से कम एक सीट जीतना जरूरी है, जिससे विधान परिषद में सपा की नेता विपक्ष की कुर्सी बच पाएगी। हालांकि इसके लिए पार्टी ने चुनाव के वक्त पूरा जोर लगाया था। खुद प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने भी मैदान में उतरे थे। इसके अलावा कई नेताओं को भी पार्टी ने चुनाव में लगाया था। दूसरी ओर इस चुनाव का रिजल्ट आने से पहले दोनों ही पार्टियों के ओर से जीत के तमाम दावे हो रहे हैं। इस चुनाव में गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड स्नातक सीट पर करीब 36.59 प्रतिशत वोट पड़े थे। वहीं इलाहाबाद- झांसी शिक्षक एमएलसी सीट के लिए 90.53 फीसदी मतदान हुआ था। बता दें कि पांच सीटों में गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट, कानपुर उन्नाव शिक्षक क्षेत्र, कानपुर खंड की स्नातक सीट, झांसी- प्रयागराज क्षेत्र और बरेली-मुरादाबाद स्नातक क्षेत्र की सीट है।

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक एमएलसी चुनाव के लिए मतगणना का कार्य गुरूवार की सुबह 8 बजे से गोरखपुर यूनिवर्सिटी के वाणिज्य संकाय भवन में जारी है। मतगणना से आज 24 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। सुबह सात बजे के करीब प्रत्याशियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम का सील खोला गया। मतपेटिकाएं बाहर लाकर उनके सील खोले गए और उनमें पड़े मतों का मिलान किया गया। मतगणना के लिए 14 टेबल बनाए गए हैं। कुल एक लाख आठ हजार 345 मतों की गिनती की जानी है। मतगणना कार्य में चार शिफ्ट में कुल 560 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिला अधिकारी और एसएसपी ने गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का गोरखपुर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय में चल रही मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में एमएलसी मतगणना स्थल पर भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र प्रताप सिंह पहुंच कर जायजा लिया।

Post a Comment

0 Comments