इंस्पेक्टर-हेड कांस्टेबल के खिलाफ केस दर्ज: मुकदमे से बेटे का नाम हटाने के एवज में मांगे पांच लाख, दो लाख लेने के बाद भी भेजा जेल...


कुशीनगर। जिले की हाटा पुलिस ने पड़रौना कोतवाली में तैनात एक इंस्पेक्टर और तुर्कपट्टी थाने में तैनात हेडकांस्टेबल के खिलाफ भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि बतौर एसआई तैनात इंस्पेक्टर ने हत्या के प्रयास में दर्ज मुकदमे की विवेचना में एक महिला से उसके बेटे का नाम निकालने के लिए पांच लाख रूपए मांग थे। महिला ने इंस्पेेक्टर के खास तुर्कपट्टी थाने पर तैनात हेड कांस्टेबल को दो लाख रूपए दिए लेकिन पांच लाख की जिद पर अड़े इंस्पेक्टर ने महिला के बेटे को जेल भेज दिया। लेकिन जब रूपए वापस नहंीं किए तो महिला ने पुलिस अधिकारियां से शिकायत की थी।

दरअसल, हाटा के ढ़ाढा खुर्द निवासी मीरा देवी पत्नी कन्हैया मद्धेशिया ने डीजीपी को तहरीर दी कि उसके लड़के घीरज तथा सितू के खिलाफ हाटा कोतवाली में हत्या के प्रयास व अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया था। उस समय कोतवाली में तैनात दारोगा भिक्खू राय केस के विवेचक थे, जो इंस्पेक्टर पद पर प्रोन्नत होेने के बाद अभी में पड़रौना कोतवाली में है। आरोप है कि उन्होंने छोटे लड़के सितू का मुकदमे से नाम निकालने के लिए पांच लाख रूपए की डिमांड की। महिला का कहना है कि हाटा में एसआई के रूप में तैनाती के दौरान भिक्क्षू राय ने उसे कहा था कि रूपये वह डायरेक्ट नहीं लेते है इसके लिए तुर्कपट्टी थाने पर तैनात हेड कांस्टेबल श्रीकिशुन राय को तुम्हारे घर भेजूंगा उन्ही को दे देना।

विगत 6 अगस्त 2021 को दिन में बिना वर्दी पहने तुर्कपट्टी थाने के हेड कांस्टेबल उसके घर पहुंचे। उसने दो लाख रूपये उनके हाथ में दे दिए। जब दूसरे दिन सुबह थाने पर जाकर दारोगा भिक्खू राय से मिली तो वह भड़क गए। पांच लाख न मिलने पर उन्होंने उसके लड़के को जेल भेज दिया। रूपये वापसी के लिए वह दौड़ती रही। इसी बीच बीती 19 फरवरी को कसया दीवानी कचहरी गेेेट पर दारोगा से मुलाकात हुई। वहां भी रूपये वापस करने के लिए उसने उनसे बहुत अनुरोध किया लेकिन वह धमकी देते हुए निकल गए।

इसके बाद पीड़ित महिला ने पुलिस के आला अधिकारियों से इसकी शिकायत की। अधिकारियों के निर्देश पर देर रात हाटा कोतवाली पुलिस ने आरोपी ंइंस्पेक्टर व हेडकांस्टेबल के खिलाफ भ्रष्टाचार का केस दर्ज कर लिया है। हाटा के कार्यवाहक कोतवाल अखिलेश यादव ने बताया कि पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर वर्तमान में पड़रौना कोतवाली में तैनात इंस्पेक्टर भिक्खू राय और तुर्कपट्टी थाने पर तैनात हेड कांस्टेबल श्रीकिशुन सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments