अखिलेश यादव को 'सॉफ्ट हिंदुत्व' का कार्ड दिलाएगा जीत?

'मिशन 24' के लिए सपा करने जा रही ये काम!


लखनऊ। लोहिया वादियों और अम्बेडकर वादियों को एक मंच लार लाने की कवायद के बाद अब समाजवादी पार्टी 'नर्म हिंदुत्व' का संदेश देने की कोशिश करने जा रही है। सपा लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज हवन पूजन के साथ नैमिषारण्य से करेगी। नैमिषारण्य में 9 और 10 जून को सपा का दो दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम रखा गया है। प्रशिक्षण शिविर में अखिलेश यादव, प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल और राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देंगे।

करीब 5 हज़ार पदाधिकारी और कार्यकर्ता कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रशिक्षण शिविर से पहले 151 बेदी पर बैठकर सपा अध्यक्ष समेत अन्य नेता वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन पूजन करेंगे और ललिता देवी मंदिर जाकर देवी-देवताओं से जीत का आशीर्वाद भी लेंगे। सियासी गलियारे में चर्चा है कि सपा ने बीजेपी के अयोध्या की काट के तौर पर नैमिषारण्य को चुना है। अयोध्या में भी 84 कोसी परिक्रमा होती है। पूरे कार्यक्रम को एक तरह से सपा के टर्निंग प्वाइंट के तौर पर भी देखा जा सकता है।

प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं को डॉ. अंबेडकर, डॉ. लोहिया के विचारों से रूबरू कराया जाएगा। यानी नर्म हिंदुत्व के साथ एक बार फिर लोहियावादियों के साथ अम्बेडकरवादियों को लाने की कोशिश होगी। प्रशिक्षण शिविर में पार्टी की रणनीति से लेकर चुनाव जीतने का तरीका तक सिखाया जाएगा। मतदाता सूची सत्यापन, मतदाताओं को बूथ तक ले जाने सहित प्रबंधन का मंत्र दिया जाएगा। पार्टी ने कार्यक्रम के लिए पूर्व विधायक रामपाल यादव को संयोजक बनाया है।

विधानसभा चुनाव में करीब 38 फ़ीसदी वोट हासिल करने वाली सपा मानती है कि लोहिया वादियों और अंबेडकर वादियों को एक मंच पर लाने से 40-45 फ़ीसदी वोट हासिल किया जा सकता है। कार्यक्रम संयोजक रामपाल यादव ने कहा कि पूरे जनपद के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। नैमिष की तपोभूमि से मिशन 2024 का आगाज होने जा रहा है। उम्मीद है कि इस बार हम बीजेपी का सीतापुर से सफाया करने में कामयाब होंगे। बता दें कि 9 विधानसभा सीटों में से सिर्फ एक पर सपा का कब्जा है और अन्य बीजेपी की झोली में है।

रामपाल यादव ने कहा कि सपा का हिंदुत्व से कभी कोई विरोध नहीं था। सपा हमेशा हिंदू मुस्लिम एकता की बात करती है, सबको साथ लेकर चलने का प्रतिबद्धता दर्शाती है। बीजेपी केवल ढोंग दिखाने का काम करती है। उन्होंने रामभक्तों पर गोली चलाने के आरोप पर भी स्थिति स्पष्ट की। कार्यक्रम संयोजक ने कहा कि गोली राम भक्तों पर नहीं थी। संविधान की रक्षा के लिए समय की मांग थी। नैमिषारण्य की तर्ज पर प्रदेश भर में सभी लोकसभा सीटों पर शिविर होगा। सीतापुर में 4 लोकसभा और नौ विधानसभा सीट है।

धौरहरा, मिश्रिख, सीतापुर और सिधौली विंधानसभा मोहनलालगंज लोकसभा में आती है। 2022 में हुई चूक को सुधारने के लिए प्रशिक्षण शिविर किया जा रहा। बीजेपी केवल दिखावे के लिए कार्यक्रम करती है। सपा का कार्यक्रम दिल से होता है। पार्टी सभी देवी देवताओं का सम्मान करती है। सीतापुर के लहरपुर से सपा विधायक अनिल वर्मा ने कहा कि कार्यक्रम में बूथ वर्कर को ट्रेनिंग दी जाएगी। बूथ स्तर पर मजबूती से चुनाव लड़ने और जीतने में कोई समस्या नहीं है।

बीजेपी में आरएसएस कार्यकर्ता चौराहे पर अकेला खड़ा सब से बहस कर लेता है। हम चाहते हैं कि हमारा वर्कर भी ऐसा हो की पान की दुकान पर भी बात कर ले। अपनी बात को सत्य साबित करने का प्रयास करे। बीजेपी का कार्यकर्ता झूठ पर झूठ बोलता है, पार्टी का प्रचार करता है। हमारे सही प्रचार करने को लोग समझेंगे। बीजेपी को अब 10 साल हो गए झूठ बोलते। स्मृति ईरानी का भी पता नहीं कहां चली गईं। गैस सिलेंडर महंगा होने पर सड़कों पर निकल आती थीं। आज 450 वाला सिलिंडर 1200 का होने पर स्मृति ईरानी दिखाई नहीं दे रही हैं। उस समय प्रधानमंत्री को चूड़ियां भेजा करती थीं, अब गायब हैं।

समाजवादी पार्टी के नैमिषारण्य में होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू करने पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सपा जहां से आगाज करे लेकिन राजनीति की दृष्टि से गंभीरता नहीं है। राजनीति में लगातार बचकाना आचरण है। सपा नेता कभी राम भक्तों पर गोली चलाने का समर्थन करेंगे तो कभी नैमिषारण्य में जाकर कार्यक्रम करेंगे। उत्तर प्रदेश में सपा के कार्यक्रम से बीजेपी को आपत्ति नहीं है। लेकिन समाजवादी पार्टी के लिए खोदा पहाड़ निकली चुहिया होगा। मेरा मानना है कि सपा की चरम सीमा अब पतन की ओर है।बता दें कि नैमिष धाम की पावन भूमि सेजहम को 33 करोड़ देवी देवताओं का वास माना जाता है और 88 हज़ार ऋषियों की तपोस्थली कहा जाता है।

Post a Comment

0 Comments