सपा विधायक रमाकान्त यादव को मिली 4 महीने की सजा...

एमपी-एमएलए कोर्ट ने बलवा व मारपीट मामले में सुनाई सजा


आजमगढ़।
पूर्व सांसद एवं फूलपुर पवई सीट से सपा विधायक रमाकांत यादव की मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। मंगलवार को सपा विधायक रमाकांत यादव की जौनपुर न्यायालय में भारी सुरक्षा बल के बीच पेशी हुई। जहां एमपी-एमएलए कोर्ट ने अलग-अलग धाराओं में उनको कुल 9 महीने की सजा और 7 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई हैं। दरअसल पूरा मामला साल 2019 का है, जब सदर कोतवाली क्षेत्र में मारपीट का मामला हुआ था, जिसमें कुछ लोग घायल हुए थे. उस समय रमाकांत यादव पर बलवा, मारपीट करने, गाली-गलौज सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था. पुलिस ने मामले में आरोप पत्र दाखिल किया। उसके बाद एमपी/एमएलए कोर्ट में सुनवाई हो रही थी। सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद न्यायालय ने रमाकांत को दोषी पाते हुए सजा सुनाया है। विधायक रमाकांत को फतेहपुर जेल से न्यायालय में पेशी पर लाया गया था। उनकी पेशी को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सपा विधायक को धारा 147 में चार महीने, धारा 323 में दो महीने की सजा, धारा 504 में दो महीने की सजा धारा 149 में एक महीने की सजा कुल मिलाकर 9 महीने की सजा और सात हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है।

सपा के बाहुबली विधायक रमाकांत यादव के विरूद्ध यह मुकदमा जौनपुर नगर कोतवाली में पांच दिसंबर 2019 को दर्ज कराया गया था। पुलिस को दिए शिकायती पत्र में पीड़ित मित्रसेन सिंह ने आरोप लगाया कि बाइक से जाते समय होटल रीवर व्यू के सामने रमाकांत यादव के काफिले में सवार लोगों ने डंडे से हमला किया। इस हमले में पीड़ित गिर गया। जिसके बाद रमाकांत यादव की टीम ने पीड़ित के सीने पर राइफल सटाकर जान से मारने की धमकी दी थी। इस मामले में पीड़ित मित्रसेन सिंह ने जौनपुर नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था। 1977 में रमाकांत यादव पर आजमगढ़ जिले के दीदारगंज थाने में दर्ज हुआ जो समय के साथ बढ़ता गया। पुलिस रिकार्ड के अनुसार रमाकांत यादव पर हत्या, हत्या के प्रयास जैसे गंभीर 50 से अधिक मुकदमें दर्ज हैं।

इस बारे में अधिवक्ता अमरनाथ सिंह ने बताया कि रमाकांत यादव पर दर्ज मामलों में चारों में अलग-अलग सजा सुनाई गई है। एक मामले में चार माह, जबकि दो मामलों में दो-दो माह की सजा और एक मामले में एक माह की सजा सुनाई गई है। रमाकांत यादव को फत्तेगढ़ जेल से पेशी के लिए जौनपुर लाया गया था। इस मामले की सुनवाई कोर्ट में चल रही थी। उसी मुकदमे में ट्रायल चल रहा था जिसके तहत रमाकांत यादव को यह सजा सुनाई गई। जिले के अहिरौला थाना क्षेत्र के माहुल में फरवरी 2022 में जहरीली शराब से 13 से अधिक मौतें हो गई थी। यह जहरीली शराब जिस ठेके से बिकी थी वह ठेका रमाकांत यादव के भांजे रंगेश यादव का था। इस घटना में रमाकांत यादव भी मुल्जिम है। हाल ही में आजमगढ़ कोर्ट में पेशी के दौरान सरकार पर उत्पीड़न करने का आरोप भी लगाया था।

Post a Comment

0 Comments