कौन है राज बहादुर चंदेल! जिसने एमएलसी चुनाव में बीजेपी और सपा को दी पटखनी, दोहराई 31 साल पुरानी कहानी...



लखनऊ। यूपी एमएलसी चुनाव के नतीजे आ गए हैं। इस चुनाव में बीजेपी को चार सीटों पर जीत मिली है. वहीं कानपुर शिक्षक खंड की सीट पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार राज बहादुर चंदेल ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने छठवीं बार एमएलसी के चुनाव में जीत दर्ज की है।

दरअसल, राज बहादुर चंदेल पहली बार 1992 में एमएलसी चुनाव जीते थे। तब उन्होंने कानपुर शिक्षक खंड की सीट पर जीत दर्ज की थी और पहली बार विधान परिषद के सदस्य चुने गए थे। इसके बाद यही क्रम आगे बढ़ा और राज बहादुर चंदेल ने 1998 में फिर कानपुर शिक्षक खंड की सीट से विधान परिषद के चुनाव में जीत दर्ज की. इसके बाद 2004 में तीसरी बार विधान परिषद का चुनाव जीते और सदस्य बने।

इस दौरान उन्होंने प्राइवेट स्कूलों द्वारा मनमानी फीस वसूली के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी थी। राज कुमार चंदेल फिर से 2010 में एमएलसी का चुनाव लड़े और इस बार भी कानपुर शिक्षक खंड से जीत दर्ज की। चंदेल ने पांचवी बार फिर से 2017 में इसी सीट पर एमएलसी का चुनाव जीता और विधान परिषद में पहुंचे थे। अब फिर उन्होंने छठवीं बार जीत दर्ज की है. इस बार उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार हेमराज सिंह गौर को 1548 वोटों के अंतर से हराया है।

इस चुनाव में राज बहादुर चंदेल को 5290 वोट मिले हैं। जबकि दूसरे नंबर पर निर्दलीय हेमराज सिंह गौर को भी 3,681 वोट मिले हैं। इसके अलावा बीजेपी प्रत्याशी को करीब 32,00 वोट मिले और तीसरे नंबर पर रहे। वहीं सपा की प्रत्याशी चौथे स्थान पर रहीं। सपा प्रत्याशी को केवल 670 वोट मिले। लेकिन बीजेपी ने राज्य में बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक सीट, गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट, कानपुर-उन्नाव स्नातक खंड और झांसी-इलाहाबाद शिक्षक खंड सीट पर जीत दर्ज की है।

Post a Comment

0 Comments