नगरीय निकाय चुनावः अनारक्षित हो सकती है इन जगहों के महापौर की सीट


लखनऊ। नगर निकाय चुनाव में सीटों के आरक्षण को लेकर तैयारियां अब अंतिम चरण में पहुंच गई हैं. चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले सीटों के आरक्षण को लेकर अधिकारियों ने मंथन तेज हो गई है. जल्द ही इसे अंतिम रूप दिया जा सकता है. नगर निगमों में महापौर और नगर पालिका परिषदो और नगर पंचायतों में अध्यक्ष के सीटों का आरक्षण चक्रानुक्रम के आधार पर होना है, इसलिए माना जा रहा है लखनऊ, गाजियाबाद और कानपुर नगर निगम में महापौर की सीट सामान्य के पक्ष में यानी अनारक्षित हो सकती है. पिछले चुनाव में ये तीनों सीटें महिला के लिए आरक्षित थीं. दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में ही नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने की संभावना है. नगर विकास विभाग सीटों के आरक्षण को अंतिम रूप देने में लगा है. फिलहाल नगर निगमों में महापौर की सीट को लेकर मंथन चल रहा है. तय फार्मूले के मुताबिक चक्रानुक्रम आधार पर सीटों का आरक्षण किया जाना है, इसलिए माना जा रहा है कि पिछले चुनाव में हुए आरक्षण में बदलाव हो सकते हैं.

आरक्षण फार्मूले के मुताबिक सबसे पहले कोई भी सीट पहले महिला एससी के लिए आरक्षित होती है. इसके बाद चरणवार एससी, ओबीसी महिला, ओबीसी, महिला और इसके बाद अनारक्षित वर्ग में सीटें रखी जाती हैं. वर्ष 2017 के चुनाव में लखनऊ, कानपुर व गाजियाबाद की सीटें महिला के लिए आरक्षित थीं. इसीलिए माना जा रहा तीनों नगर निगमों की सीटें इस बार अनारक्षित श्रेणी में जा सकती है. वहीं, सूत्रों की मानें तो नगर विकास विभाग ने सीटों के आरक्षण का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. सबसे पहले वार्डों का आरक्षण की अधिसूचना जारी होगी और इसके बाद सीटों के आरक्षण की जारी होगी. उच्च स्तर पर जल्द ही इसे प्रस्तुत किया जाएगा. वहां से दिशा-निर्देश मिलने के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा.

नगर निगमों के सीटों के लिए आरक्षण में लखनऊ, कानपुर व गाजियाबाद अनारक्षित, अयोध्या, अलीगढ़ व झांसी महिला, शाहजहांपुर नई नगर निगम एससी महिला, आगरा, प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद एससी महिला, मेरठ एससी, सहारनपुर व गोरखपुर महिला फिरोजाबाद व वाराणसी ओबीसी, मथुरा ओबीसी होने की प्रबल संभावना है। जबकि वर्ष 2017 में लखनऊ, कानपुर व गाजियाबाद महिला, सहारनपुर व गोरखपुर ओबीसी, मथुरा एससी, फिरोजाबाद व वाराणसी ओबीसी महिला, मेरठ एससी महिला और अयोध्या, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, बरेली व झांसी अनारक्षित हुई थी।

Post a Comment

0 Comments