एनएचएम में निकली 17 हजार से अधिक पदों पर भर्ती- जाने क्या है आवेदन की प्रक्रिया


लखनऊ। यूपी में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी नेशनल हेल्थ मिशन ने लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स व अन्य टेक्नीशियन पदों पर बंपर भर्ती निकाली हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कुल 17,291 पदों पर संविदा पर भर्ती निकाली है. आवेदन केवल आनलाइन हो सकते हैं. इसके लिए यूपी एनएचएम की आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर आवेदन करना होगा. भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 नवंबर से शुरू हो चुकी है.

लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट व स्टाफ नर्स आदि पदों पर अभ्यर्थी 12 दिसंबर तक मुफ्त आनलाइन आवेदन फार्म भर सकेंगे. अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी. अभ्यर्थी को कंप्यूटर टेस्ट पास करना अनिवार्य होगा. अलग-अलग पदों पर चयनित होने वालों को 12,500 रुपये से लेकर 30 हजार रुपये तक मानदेय दिया जाएगा.

स्टाफ नर्स सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषय में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए. साथ ही यूपी नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य है. इसके अलावा भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

यूपी में एनएचएम की कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, कुल 12 योजनाओं के लिए मानव संसाधन उपलब्ध कराने के लिए भर्ती किया जाएगा. इसमें नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन, डिस्ट्रिक हेल्थ सोसाइटी व मैटरनल हेल्थ प्रोग्राम सहित विभिन्न योजनाओं में भर्ती की जाएगी. अभ्यर्थी एनएचएम की वेबसाइट upnrhm.gov.in के माध्यम से आनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं और इससे जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments