पूर्वांचल एक्सप्रेसवेः रविवार से आजमगढ़ में तीन और गाजीपुर में एक जगह बना टोल टैक्स


आजमगढ़। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर रविवार से टोल टैक्स लगना शुरू हो गया। लखनऊ से गाजीपुर तक अलग-अलग श्रेणी के वाहनों के लिए 25 प्रतिशत छूट के साथ टोल की दरें तय की गई हैं। आजमगढ़ में तीन और गाजीपुर में एक जगह टोल लग रहा है। यूपीडा के मीडिया सलाहकार के अनुसार, कर्मचारी टोल प्लाजा पर रविवार सुबह से मुस्तैद हैं।

लखनऊ से गाजीपुर तक 340.8 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर आवागमन 16 नवंबर 2021 से शुरू हो गया है। लेकिन, अब तक टोल नहीं देना पड़ता था। अब रविवार से टोल वसूला जा रहा है। आजमगढ़ में तीन स्थानों फूलपुर तहसील के फुलवरिया, सगड़ी तहसील के सेहदा और सदर तहसील के सठियांव में टोल प्लाजा बनाया गया है। शनिवार को कर्मचारी तैयारियों को अंतिम रूप में देने में जुटे रहे। सेहदा टोल प्लाजा का निर्माण काफी पहले ही पूरा कर लिया गया था। इसलिए इसे शुरू करने के लिए तैयारी की जरूरत नहीं है। अन्य दो जगह शनिवार को कर्मचारी व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटे रहे।

गाजीपुर में मरदह में स्थापित टोल प्लाजा पर एक दिन पहले तक तैयारियां जोर-शोर से चलती रहीं। मऊ में टोल प्लाजा नहीं बना है। लखनऊ से गाजीपुर तक दो मुख्य टोल प्लाजा समेत कुल 13 टोल प्लाजा होंगे। एक्सप्रेसवे के बीच के एंट्री व एग्जिट प्वाइंट पर 11 छोटे टोल प्लाजा होंगे। बीच में कहीं से भी सफर शुरू करने वाले को टोल टैक्स देना होगा। टोल की ये दरें चालू वित्त वर्ष में प्रभावी रहेंगी।

Post a Comment

0 Comments